• +91-8178835100
  • info@vedantras.com
तीर्थयात्री की प्रगति

किंवदंती है कि कृष्ण ने द्वारका को स्थानांतरित कर दिया जब उन्हें एहसास हुआ कि जरासंध के साथ उनका चल रहा युद्ध उनके राज्य की शांति और समृद्धि को प्रभावित कर रहा था। उसने विश्वकर्मा को मथुरा से हजारों मील दूर समुद्र पर एक महल बनाने के लिए बुलाया।

गांधीनगर से द्वारका तक नौ घंटे की ड्राइव एक दृश्य दावत है: साफ नीला आकाश लंबी, सफेद पवन चक्कियों के लिए एक आदर्श पृष्ठभूमि के रूप में कार्य करता है जो सड़क को लाइन करते हैं। स्थानीय और प्रवासी पक्षी जैसे सरस क्रेन, फ्लेमिंगो, स्पूनबिल, स्टॉर्क, बत्तख, हंस, काले हंस, बगुले, किंगफिशर और कई अन्य तालाबों और दलदलों में घूमते हैं जो परिदृश्य को देखते हुए हैं। कभी-कभी दिखाई देने वाले कुछ कॉटेज अन्यथा निर्जन विस्तार में मानव अस्तित्व के एकमात्र अनुस्मारक के रूप में कार्य करते हैं।

मुझे उम्मीद थी कि द्वारका अन्य धार्मिक शहरों की तरह होगा - भीड़भाड़ वाला और गंदा। इसलिए मुझे यह देखकर आश्चर्य हुआ कि शहर कितना शांत और शांत था। सड़क पर कुछ आवारा गायों के अलावा, यह एक सामान्य मंदिर शहर का कोई संकेत नहीं था, लेकिन फिर कुछ गायों को कौन बुरा मानता है, खासकर कृष्ण के राज्य में? हम दोपहर में देर से पहुँचे थे और शाम तक मुख्य मंदिर बंद रहने के कारण, हमने कृष्ण की पत्नी के पास जाकर समय का सदुपयोग करने का फैसला किया था।

द्वारका शहर से दो किलोमीटर बाहर बंजर भूमि पर 2,500 साल पुराना रुक्मिणी मंदिर अकेला खड़ा है। इस दूरी का कारण कुख्यात दुर्वासा ऋषि का श्राप बताया जाता है। कहानी इस प्रकार है - दुर्वासा के रथ को खींचते समय, रुक्मिणी को इतनी प्यास लगी कि उसने अपने अतिथि दुर्वासा को बिना पानी पिए पानी पी लिया।

इससे वह क्रोधित हो गया और उसने रुक्मिणी को उसके प्रिय पति से अलग होने का श्राप दे दिया। कुछ स्थानीय लोगों का यह भी मानना ​​है कि कृष्ण के कहने पर दुर्वासा ने रुक्मिणी को श्राप दिया था (कृष्ण रुक्मिणी को उसके अहंकार के लिए दंडित करना चाहते थे)।

मंदिर में एक सुंदर नक्काशीदार शिखर है, जो द्वारकाधीश मंदिर की तुलना में बहुत छोटा है। विभिन्न मुद्राओं में मानव आकृतियाँ शिखर के शीर्ष स्तरों को सुशोभित करती हैं और हाथी नीचे की ओर पहरा देते हैं। एक सादा, अर्धगोलाकार गुंबद गर्भगृह के ऊपर बड़े शिखर और प्रवेश द्वार के ऊपर एक छोटे से शिखर के बीच बैठता है - दोनों बड़े पैमाने पर सुशोभित हैं। मंदिर के अंदर एक अकेली रुक्मिणी खड़ी है, जिसमें केवल पुजारी और पर्यटक आते हैं।

जब हम द्वारकाधीश मंदिर पहुंचे तो शाम की आरती चल रही थी। निकट भगदड़ की स्थिति के बाद, मैं अंत में अपने पसंदीदा भगवान के साथ कुछ सेकंड का प्रबंधन कर पाया। कृष्ण की जेट-ब्लैक मूर्ति, रत्नों और रेशम से सजी हुई, सबसे विस्मयकारी मूर्तियों में से एक है, जिस पर मैंने कभी अपनी नज़रें गड़ाई हैं। अगर मंदिर की सुरक्षा होती और पीछे से आने वाली भीड़ ने मुझे आगे नहीं धकेला होता तो मैं हमेशा वहीं खड़ा रहता।

हमारे ड्राइवर, हमारे गाइड ने हमें बताया कि द्वारकाधीश मंदिर ढाई हजार साल पहले कृष्ण के परपोते वज्रनाभ ने बनवाया था। तट पर लंबा खड़ा, उत्कृष्ट नक्काशीदार मंदिर को 10 मील की दूरी से और शहर के हर कोने से देखा जा सकता है। इसका 52 गज लंबा झंडा, समुद्र की हवा में फहराता है, उड़ते हुए, बहुस्तरीय शिखर की भव्यता को जोड़ता है। नर्म पीली रोशनी से जगमगाता यह मंदिर रात में और भी दीप्तिमान लग रहा था, समुद्री हवाओं से जंग के बावजूद।

द्वारका की आपकी यात्रा तब तक अधूरी मानी जाती है जब तक आप बेट द्वारका में कृष्ण मंदिर नहीं जाते। शहर से तीस किमी दूर, ओखा बंदरगाह से दूर, बेयत द्वारका एक छोटा द्वीप है, जिसे कृष्ण के मूल साम्राज्य का एक हिस्सा माना जाता है, जो कि पौराणिक कथाओं के अनुसार समुद्र में डूबा हुआ है। इसलिए हम अगली सुबह जल्दी निकल गए, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि हमारी यात्रा अधूरी न रहे।

द्वारका से ओखा तक की सड़क पश्चिमी तट के अंतिम कुछ किमी के साथ-साथ चलती है, जिसका अधिकांश भाग दोनों तरफ नाले से घिरा है। सुबह सात बजे, सूरज बड़ा और चमकीला था, और कम लटका हुआ था; लहरदार सागर अपनी किरणों के नीचे चमक रहा था और मछली पकड़ने वाली सैकड़ों नावें सड़क से एक हाथ की लंबाई में पानी पर उछली थीं। दुर्लभ खंड पर जहाँ पानी नहीं था, वहाँ मछलियों की कतारें धूप में सूख रही थीं।

हमें घाट तक पहुँचने में तीस मिनट से भी कम समय लगा, जहाँ से हमें बेट द्वारका के लिए एक नाव लेनी थी। घाट के साथ थोड़ी सी सैर पर, मैंने देखा कि कई टूटी-फूटी, परित्यक्त नावें आंशिक रूप से पानी में डूबी हुई पड़ी हैं और शायद इससे मुझमें हाइड्रोफोबिक पैदा हो गया (ऐसा नहीं है कि एक बार में सैकड़ों लोगों को ले जाने वाली विशाल देश की नावों का नजारा बहुत लुभावना था) .

जब मेरा परिवार सैकड़ों अन्य लोगों के साथ तड़के समुद्र में चला गया, मैं घाट पर अकेला खड़ा था और उन्हें तीर्थयात्रा पूरी करने के लिए पानी पार करते हुए देख रहा था। हालाँकि, मेरी तीर्थयात्रा अधूरी रह गई, कम से कम अभी के लिए।